मसूर की दाल के फायदे और नुकसान – Lentils (Masoor Dal) Benefits and Side Effects in Hindi

यह बात तो लगभग सभी जानते हैं कि दाल में पौष्टिक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। मसूर भी ऐसी ही दाल है, जिसमें कैलोरी कम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। कैलोरी और प्रोटीन के इस अनोखे मेल को आपके स्वास्थ्य और वजन के लिए लाभदायक माना जाता है। यह दाल कई रूपों में उपलब्ध हैं, जैसे काली, लाल, पीली, हरी व भूरे रंग की मसूर आदि। इससे आप यह तो समझ ही गए होंगे कि आखिर मसूर की दाल क्या है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम मसूर दाल के फायदे भी बताएंगे। इसके अलावा, जिन्हें मसूर दाल बनाने की विधि नहीं पता, उन्हें मसूर दाल की रेसिपी भी बताएंगे।

मसूर की दाल के फायदे – Benefits of Lentils in Hindi

1. वजन घटाने के लिए मसूर दाल के फायदे

भूख आपके वजन बढ़ने का मुख्य कारण हो सकता है, क्योंकि ज्यादा भूख लगने से हम अधिक मात्रा में भोजन का सेवन करते हैं। इससे वजन बढ़ जाता है। मसूर की दाल के फायदे में से एक बढ़ते वजन को नियंत्रित करना है, क्योंकि इसमें फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाए जाता है। यह आपकी भूख को तुरंत शांत कर देता है और वजन बढ़ने की समस्या को रोक सकता है। मसूर दाल के उपयोग के साथ निरंतर व्यायाम का ध्यान रखना भी जरूरी है।

2. हृदय और कोलेस्ट्रॉल के लिए

मसूर दाल में पाया जाने वाला फाइबर और फोलेट का अनोखा मिश्रण आपके हृदय के लिए लाभदायक हो सकता है। एक शोध में बताया गया है कि फाइबर आपके शरीर से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। मसूर दाल में पाया जाने वाला फोलेट होमोसिस्टीन (जो दिल के दौरे के लिए एक जोखिम कारक होते हैं) के खतरे को कम करता है। इस प्रकार मसूर दाल के उपयोग से दिल के दौरे के खतरे को कम किया जा सकता है। इससे अनियंत्रित रक्तचाप को भी नियंत्रित किया जा सकता हैं।

3 . ब्लड शुगर के लिए

ज्यादा मीठा खाने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। अगर आप ब्लड शुगर की बीमारी से जुझ रहे हैं, तो इससे निजात पाने के लिए आप कई उपाय करते हैं। उन्हीं में मसूर दाल के उपाय को भी शामिल कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपके ब्लड में शुगर की मात्रा को बढ़ने से रोकता है। इससे आपको इस बीमारी से कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

4 . पाचन के लिए मसूर दाल के फायदे

कभी-कभी हम कुछ ऐसा खा लेते हैं, जिससे हमारी पाचन क्रिया पर असर पड़ता है। ऐसे में मसूर की दाल आपके पाचन क्रिया के लिए सहायक हो सकती है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले फाइबर आपके खाने को शीघ्रता से पचाने में सहायता कर सकते हैं। साथ ही आपको पाचन संबंधी समस्याओं से छूटकारा मिल सकता है।

5 . इम्युनिटी बढ़ाने के लिए

मसूर के दाल के फायदों की अगर बात करें, तो उसमें इम्युनिटी में सुधार करना भी शामिल है। मूसर दाल में विभिन्न तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी होते हैं। इस प्रकार मसूर दाल के उपयोग से आपकी इम्युनिटी बढ़ने में मदद हो सकती है और आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

6. कैंसर के लिए मसूर दाल के फायदे

कैंसर की बीमारी से जूझ रहे मरीज के लिए मसूर की दाल खाना फायदेमंद हो सकता है। मसूर में पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल्स कैंसर होने से बचाते हैं और कैंसर का इलाज करने में भी मदद कर सकते हैं। शोध से यह भी पता चलता है कि मसूर की दाल ब्रेस्ट कैंसर और पेट के कैंसर को रोकने में सहायक हो सकती है।

7. दांत और हड्डियों के लिए

हड्डियों के कमजोर होने से जोड़ों में दर्द का खतरा बढ़ जाता है। मसूर की दाल इस समस्या से राहत पहुंचाने में सहायता कर सकती है, क्योंकि मसूर की दाल में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस होते हैं, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में सहायता कर सकते हैं। इस प्रकार मसूर दाल के उपयोग से आपको जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है।

8. दिमाग के लिए

लोगों की छोटी-छोटी बातों पर चिड़चिड़ाना और गुस्सा करना पूरे परिवार के लिए हानिकारक हो सकता है। यह सब तनाव की वजह से होता है। मसूर की दाल दिमाग से जुड़ी समस्याओं के निदान में भी सहायक हो सकती है। इसमें पाए जाने वाले फोलेट नामक मुख्य यौगिक की मदद से याददाश्त को मजबूत करने में सहायता मिल सकती है। इसके सेवन से आपको तनाव से भी राहत मिल सकती है ।

9. मांसपेशियों के लिए

अच्छा शरीर आपको हर क्षेत्र में तरक्की दिलाने में मदद करता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक तत्वों का सेवन जरूरी होता है। लगभग इस बात से तो सभी परिचित है कि दाल में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन और कई अन्य तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी मिलकर आपकी मासंपेशियों को स्वस्थ रखते हैं और साथ ही उन्हें सही आकार देने में सहायता कर सकता है।

10. गर्भावस्था के लिए मसूर दाल के फायदे

गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं को कमजोरी की समस्या हो सकती है। इस स्थिति में मसूर की दाल खाने से शरीर में पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक तत्वों की पूर्ति हो सकती है और महिलाओं को कमजोरी से छुटकारा मिल सकता है। मसूर की दाल में प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी हैं। मसूर की दाल में फोलेट भी होता है, जो होने वाले शिशु को न्यूरल ट्यूब दोष और अन्य जोखिम से दूर रखता है। न्यूरल ट्यूब दोष जन्मजात समस्या है, जो शिशु के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डियों को प्रभावित करती है। इसके सेवन से मां और शिशु दोनों को फायदा होता है।

11. शरीर के पीएच स्तर को संतुलन करने के लिए

शरीर का पीएच स्तर संतुलित होना जरूरी है। ऐसा न होने पर आपको शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। मसूर की दाल के फायदों में यह भी शामिल है कि यह आपके पीएच स्तर को संतुलन बनाने में सहायता कर सकता है। मसूर की दाल में एल्कलाइन पाया जाता है, जो आपके शरीर के पीएच स्तर को संतुलित कर सकता है।

12. त्वचा के लिए मसूर दाल के फायदे

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा स्वस्थ हो। इसके लिए लोग कई तरह की क्रीम और ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। वहीं, साधारण-सी मसूर की दाल इस काम में आपकी मदद कर सकती है। इस दाल में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं। कई जगह इसके पानी को आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी उपयोग किया जाता है। इस दाल के पानी से त्वचा संक्रमण व जलने से हुए घाव को ठीक किया जा सकता है।

13. बालों के लिए

मसूर की दाल खाने के फायदे में से एक फायदा बालों के लिए भी है। बालों के झड़ने की समस्या लगभग कई लोगों को होती है और इससे बचने के लिए लोग कई बार काफी पैसे भी खर्च करते हैं, लेकिन खास फायदा नहीं होता है। वहीं, विटामिन और पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बाल टूटने लगते हैं। मसूर की दाल में विटामिन-बी और सी पाया जाता है, जो आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाकर उन्हें झड़ने से रोकता है। इस प्रकार मसूर दाल के उपयोग से आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिल सकती है ।

अभी आपने मसूर की दाल के फायदे पढ़े, आगे हम इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्वों के बारे में जानकारी देंगे।

मसूर दाल के नुकसान – Side Effects of Lentils in Hindi

वैसे तो मसूर की दाल खाने के फायदे अनेक हैं, लेकिन इसे अधिक मात्रा में खाने से आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

  • मसूर की दाल का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है।
  • पथरी के मरीज को इसके सेवन से परहेज करना चाहिए। यह उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।
  • मसूर दाल का अधिक मात्रा में सेवन करने से गुर्दे में समस्या हो सकती है।
  • आप किसी बीमारी के लिए दवाई खाते हैं, तो इस दाल का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें, क्योंकि यह आपकी बीमारी पर गलत प्रभाव डाल सकती है।

मसूर दाल के नुकसान से आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप इसका सही मात्रा में उपयोग करते हैं, तो आपको मसूर के दाल के फायदे जरूर मिलेंगे। मसूर दाल के फायदे के बारे में जानने के बाद आपका इसे खाने का मन कर रहा होगा, तो आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर मसूर के दाल के स्वाद का आनंद उठाएं। साथ ही अगर आपको मसूर दाल के संबंध में कोई और जानकारी चाहिए, तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स के जरिए हम से पूछ सकते हैं।

रोजाना दाल खाने के 5 बेमिसाल फायदे

1. एक कप दाल खाने से 18 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है. ये प्रोटीन का एक बेहतरीन माध्यम है और सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं पाया जाता.

2. दालें सुपाच्य होती हैं. इनमें पाए जाने वाले डाइट्री फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. इससे कब्ज की समस्या नहीं होने पाती है और ये कैंसर से बचाव में भी कारगर है.

3. दिल की सेहत के लिए भी दाल खाने की सलाह दी जाती है. इसमें मौजूद फोलेट और मैग्नीशियम दिल की सेहत का ख्याल रखते हैं.

4. हर रोज एक कप दाल खाने से आयरन की जरूरी मात्रा की पूर्ति हो जाती है. आयरन हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है. महिलाओं को खासतौर पर इसकी जरूरत होती है. ऐसे में उन्हें आवश्यक रूप से दाल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

5. दालों में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है. इनकी मौजूदगी से कई प्रकार के संक्रामक रोगों से सुरक्षा होती है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Labtry.com
Login/Register access is temporary disabled
Compare items
  • Total (0)
Compare